स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 2023 | Independence Day Speech in Hindi ( Swatantrata Diwas Par Bhashan)

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

सुप्रभात दोस्तों और सभी माननीय महानुभाव, आज हम इस लेख में आपको Independence Day Speech in Hindi पर भाषण लिख कर देंगे जिससे आप अपने विद्यालय तथा अन्य कार्यक्रमों में अपना भाषण सरलता से दे सके.

Independence Day Speech in Hindi

Independence Day Speech in Hindi (स्वतंत्रता दिवस पर भाषण हिन्दी में)

भाषण -1

आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं! आज हम सब मिलकर वो महत्वपूर्ण दिन मनाने आए हैं, जब हमारा देश आज़ाद हुआ था और हम स्वतंत्रता की ऊँचाइयों तक पहुँचने के लिए संकल्पित हो गए थे।

15 अगस्त 1947 का दिन भारतीय इतिहास में सोने की तरह चमकता है। उस दिन हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों ने संकल्प लिया कि वे अपने प्राणों की क़ीमत पर भारत को आज़ाद करेंगे, और उन्होंने अपने संकल्प को पूरा किया। हम उन महान वीरों का सम्मान करते हैं जिन्होंने अपने अपने जीवन का संघर्ष करके हमें इस स्वतंत्रता और आज़ादी की धरती पर खड़ा किया।

स्वतंत्रता का महत्व हमारे जीवन में अत्यधिक है। हमारी प्रतिक्रियाएँ और उत्तरदायित्व नहीं सिर्फ़ हमारे आत्मीयता को ही नहीं, बल्कि हमारे समाज और देश के प्रति हमारे संबंधों को भी प्रभावित करते हैं। स्वतंत्रता दिवस हमें याद दिलाता है कि हमें अपने कर्तव्यों की परवाह किए बिना, स्वतंत्रता की प्राप्ति केवल एक सपना रह सकती है।

आज, हमारी देश में विभिन्न समस्याएँ हैं, जैसे कि जातिवाद, आर्थिक असमानता, और जनसंख्या वृद्धि। हमें इन समस्याओं का सामना करना है और उन्हें हल करने के लिए मिलकर काम करना होगा। हमें महात्मा गांधी, भगत सिंह, सुभाष चंद्र बोस, और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के उदाहरणों की ओर देखकर चलना होगा।

इस स्वतंत्रता दिवस पर, हमें अपने देश के प्रति प्रेम को और भी मजबूती से महसूस करना चाहिए। हमें अपने कर्तव्यों को समझना और उन्हें पूरा करने के लिए सक्षम बनना चाहिए। सिर्फ़ अपने लिए ही नहीं, बल्कि समाज और देश के उत्थान के लिए काम करना हमारी जिम्मेदारी है।

साथ ही, हमें याद दिलाना चाहिए कि हमारी स्वतंत्रता की क़ीमत को बनाए रखने के लिए हमें देश की एकता और अखंडता को भी मजबूत करनी होगी। हमें भारतीय संस्कृति और विविधता के प्रति समर्पित रहना चाहिए और अपने विचारों को स्वतंत्रता के साथ व्यक्त करने का अधिकार का उपयोग करना चाहिए।

आओ मिलकर उस सपने की दिशा में कदम बढ़ाएं जिसे हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने देखा था। आओ एक मजबूत, सशक्त और समृद्ध भारत का निर्माण करें।

धन्यवाद, और जय हिंद!

Speech On Independence Day in Hindi (स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 2023)

भाषण – 2

नमस्कार,

आज हम 15 अगस्त, 2023 को भारत के 76वें स्वतंत्रता दिवस का उत्सव मना रहे हैं। यह एक ऐसा दिन है जब हम उन सभी लोगों को याद करते हैं जिन्होंने हमारे देश को आजाद कराने के लिए संघर्ष किया था। हम उन सभी को भी याद करते हैं जो इस आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति दे गए।

स्वतंत्रता एक बहुत ही कीमती चीज है। इसे हासिल करने के लिए बहुत खून, पसीना और आंसू बहे हैं। हमें इस आजादी का हमेशा सम्मान करना चाहिए और इसका सदुपयोग करना चाहिए।आज, जब हम स्वतंत्रता के 76 साल पूरे कर रहे हैं, तो यह समय है कि हम इस बात पर गौर करें कि हमने अब तक क्या हासिल किया है और हमें आगे क्या करना है। हमने कई क्षेत्रों में प्रगति की है, लेकिन अभी भी कई समस्याएं हैं जिनसे हमें निपटना है।

हमारे देश में अभी भी गरीबी, भ्रष्टाचार, और बेरोजगारी है। हमें इन समस्याओं को दूर करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। हम एकजुट होकर ही इन समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। हमारे देश में अभी भी कई साम्प्रदायिक और क्षेत्रीय विभाजन हैं। हमें इन विभाजनों को दूर करना चाहिए और एकजुट होकर आगे बढ़ना चाहिए। हम सभी एक ही देश के नागरिक हैं और हमें एक दूसरे का सम्मान करना चाहिए।

हमारे देश में अभी भी महिलाओं और बच्चों के खिलाफ भेदभाव है। हमें इस भेदभाव को दूर करना चाहिए और महिलाओं और बच्चों को समान अधिकार देना चाहिए। हमारे देश में अभी भी पर्यावरण को बहुत नुकसान हुआ है। हमें पर्यावरण को बचाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। हम सभी को अपने जीवन में कुछ बदलाव करने चाहिए और पर्यावरण को बचाने में योगदान देना चाहिए।

आज, जब हम स्वतंत्रता के 76 साल पूरे कर रहे हैं, तो यह समय है कि हम एक नए संकल्प के साथ आगे बढ़ें। हम सब मिलकर एक बेहतर भारत का निर्माण करें।

एक भारत, श्रेष्ठ भारत।

independence day speech In Hindi (15 अगस्त पर भाषण हिन्दी में)

Tags:-

independence day speech
, 15th august independence day speech
, 75th independence day speech in english
, 75th independence day speech
, independence day speech text
, 75th independence day speech in hindi
, 75th independence day speech in tamil
, independence day speech in english
, independence day speech quote
, short independence day speech in english
, independence day speech analysis
, independence day speech about, freedom fighters
, independence day speech about national leaders
, independence day speech about freedom fighters in tamil

यह भी पढ़ें:-

Leave a Reply

Join Our WhatsApp Group!